गुरुवार, जनवरी 27, 2011

व्यस्तता का सबब : ह्यूस्टन मैराथन !

आने वाले रविवार को ह्यूस्टन मैराथन है। ह्यूस्टन के हमारे जैसे धावकों के लिये ये एक उत्सव जैसा है। जुलाई से ही इसकी तैयारी शुरू हो जाती है और इसकी ट्रेनिंग के साथ सौत जैसा प्यार/मनुहार/गाली गलौज चलता रहता है । आखिर ऐसा क्यों न हो ? जब दुनिया रविवार को मुंह ढककर सो रही होती है हम सुबह ५ बजे उठकर बीस मील की दौड लगा रहे होते हैं।
पिछली मैराथन (४२.२ किमी) मैने ३ घंटे और २६ मिनट में समाप्त की थी और उसके बाद फ़ैसला किया था कि अगली मैराथन में अमेरिका की सबसे पुरानी और सबसे सम्माननीय बोस्टन मैराथन दौडने के लिये क्वालीफ़ाई किया जायेगा । बोस्टन मैराथन में दौडने की अनुमति लेने के लिये ३५ वर्ष से कम उम्र युवकों को किसी अन्य मैराथन को ३ घंटा और १० मिनट समय के अन्दर समाप्त करना पडता है । ३५ वर्ष से कम उम्र की नवयुवतियों के लिये ये समय ३ घंटा और ४० मिनट है। देख रहे हैं ना-इंसाफ़ी और कहां गयी बराबरी :)

खैर, पिछ्ले २६ हफ़्तों की ट्रेनिंग में हमने १२०० मील (लगभग १९०० किमी) दौडे । आम तौर पर ५०-६० मील प्रति सप्ताह दौडे गये लेकिन अन्त के दो सप्ताह में ७० (११२ किमी) और ८० मील (१२८ किमी) दौडे गये ।

ट्रेनिंग के बीच में ह्यूस्टन में ४ दौड आयोजित की जाती हैं जिसे वार्म-अप श्रॄंखला कहा जाता है। इसकी शुरूआत १० मील की दौड से होती है, उसके बाद हाफ़ मैराथन, फ़िर २५ किमी और अन्त में ३० किमी की दौड होती है। वार्म-अप श्रॄंखला का उद्देश्य होता है कि आप अपनी ट्रेनिंग को टेस्ट कर सकें और अपने ध्येय के अनुरूप ट्रेनिंग में परिवर्तन ला सकें। इन मैराथन से छोटी दूरी की दौडों में अपने समय के अनुसार आप अपने मैराथन समय की भी भविष्यवाणी कर सकते हैं लेकिन ये हमेशा सही नहीं होती।

दौड

पूरा करने में लगा समय

मैराथन का अनुमानित समय

१० मील (१६ किमी)

१:०५:००

३:०१:३९

हाफ़ मैराथन (२१.१ किमी)

१:२८:५०

:०५:००

२५ किमी

१:४५:५०

३:०५:००

३० किमी

२:०६:५८

३:०१:३९


इस लिहाज से देखा जाये तो हमें अपनी दौड को ३ घंटा और १० मिनट में दौडने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिये लेकिन मैराथन बहुत दिलफ़रेब महबूबा है । कब मुंह मोड ले भरोसा नहीं, २४ मील तक सब कुछ सही होने के बाद भी आखिरी २ मील आपकी हालत खराब करने में पूरी तरह से सक्षम हैं । इसलिये आप केवल कोशिश ही कर सकते हैं। खैर सोमवार को हम अपनी मैराथन रिपोर्ट के साथ फ़िर हाजिर होंगे तब तक आप जुलाई से लेकर अब तक की दौडों के चित्र देखिये :) जुलाई से अब तक की दौडों की विस्तृत रिपोर्ट आप मेरे अंग्रेजी ब्लाग पर भी पढ सकते हैं (http://runwithbcrr.blogspot.com)


(दस मील वाली दौड की लगभग समाप्ति)

(३० किमी: मेरे साथ दौड रहे डेल ह्यूस्टन के बहुत सम्मानित और तेज रफ़्तार धावक हैं)






(All work and no play makes Mark, Neeraj and Jeff dull boys)

(पार्टनर्स इन क्राइम)



11 टिप्‍पणियां:

  1. वाह नीरज, मजा आ गया.यह दौड या खेल का नशा सब नशों से बेहतर होता है.शुभकामानाएं . इस बार क्वालिफ़ाई कर जाना.
    घुघूती बासूती

    उत्तर देंहटाएं
  2. ३५ वर्ष से कम उम्र की नवयुवतियों के लिये ये समय ३ घंटा और ४० मिनट है। देख रहे हैं ना-इंसाफ़ी और कहां गयी बराबरी :)
    :)
    दिमाग की बात करिए जनाब .....दैहिक उपलब्धि पर इतना गरूर ? :) जरा अन्तराष्ट्रीय उपलब्धियों का तुलनात्मक अध्ययन तो कर लें -खाड़ी सी चौडाई दिखेगी !:)

    वाह नीरज जी आप भी एकदम अनूठे हैं !ह्यूस्टन याद रखेगा इस भारतीय धावक के पद स्पंदनों को !
    मेरी शुभकामनाएं !

    उत्तर देंहटाएं
  3. वाकई मजेदार एवं जानकारी भरी पोस्ट…

    उत्तर देंहटाएं
  4. आपको देखकर हमारा भी जोश चढ़ रहा है पर मैराथन तो सच में कठिन है।

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत खूब! मजे आ गये फ़ोटो देखकर! विवरण तो ठीक है लेकिन ये फ़ोटो लगता है अंकुर को बर्थडे गिफ़्ट हैं- जलाने के लिये। :)

    उत्तर देंहटाएं
  6. बोस्टन मैराथन में क्वालीफाई करने के लिये, बेस्ट ऑफ लक।

    उत्तर देंहटाएं
  7. मेरी शुभकामनाएं !

    उत्तर देंहटाएं
  8. आपकी पिछली मैराथन वाली पोस्ट पढ़ चुका हूं और उससे अंदाजा लगा सकता हूं कि आखिर के पल किस तरह के होते हैं।

    शुभकामना ।

    उत्तर देंहटाएं
  9. यार आप दौड़ते बहुत हो :)
    हम हैं कि सोचते ही रह जाते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  10. भरोसा नहीं होता कि नीरज रोहेला मैराथन धावक हैं और हमें पता तक नहीं था , उससे भी बड़ा आश्चर्य यह है कि मैराथन 3 घंटा 26 मिनट में पूरा करने वाला रनर , रनिंग को छोड़ कैसे सकता है ?
    बहरहाल बधाई स्वीकार करें , और नए शुरू से शुरू करें अपनी पहचान उसी जगत में दुबारा बनाना, जिसे आप भूले हुए थे ! एक अनुरोध और कृपया पुरानी दौड़ों की डिटेल अवश्य दें ताकि हम जैसे नौजवान समझ सकें कि हम गलती कहाँ कर रहे हैं ! आपके टिप का इंतज़ार रहेगा !!
    मंगलकामनाएं !!

    उत्तर देंहटाएं
  11. बहुत सुन्दर ब्लाग । यहाँ की दौड़ को भी जारी रखिये :) रुक क्यों गये गोरिल्ला जी ?

    उत्तर देंहटाएं

आप अपनी टिप्पणी के माध्यम से अपनी राय से मुझे अवगत करा सकते हैं । आप कैसी भी टिप्पणी देने के लिये स्वतन्त्र हैं ।